9 अल-कायदा के आतंकवादी केरल में गिरफ्तार, बंगाल में छापे: जांच एजेंसी एनआईए

गिरफ्तार किए गए नौ आरोपियों की पहचान की गई है - मुर्शिद हसन, इयाकुब विश्वास और मोसरफ हुसैन, ये तीनों वर्तमान में एर्नाकुलम, केरल में स्थित हैं;

Saturday, September 19, 2020

/ by Today India


 

नई दिल्ली: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को कहा कि उसने भारत में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर हमला करने के लिए पाकिस्तान प्रायोजित अल-कायदा मॉड्यूल योजना का भंडाफोड़ किया है और दिल्ली एनसीआर सहित कई स्थानों पर आतंकी हमलों को अंजाम देने के लिए प्रेरित किया है। पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में एक साथ छापे में शनिवार सुबह मॉड्यूल के नेता सहित नौ आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया।


प्रारंभिक जांच के अनुसार, गिरफ्तार किए गए नौ आरोपियों को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान स्थित अल-कायदा के आतंकवादियों ने कट्टरपंथी बनाया और दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित कई स्थानों पर हमले करने के लिए प्रेरित किया। इस उद्देश्य के लिए, मॉड्यूल - मुर्शिदाबाद निवासी अबू सुफियान के नेतृत्व में, जो गिरफ्तार 9 में से एक है - सक्रिय रूप से धन उगाहने में शामिल था और गिरोह के कुछ सदस्य हथियार और गोला-बारूद की खरीद के लिए नई दिल्ली की यात्रा करने की योजना बना रहे थे। हथियारों को पहुंचाने के लिए कश्मीर की यात्रा की योजनाएं शामिल थीं। एनआईए ने कहा कि शनिवार की गिरफ्तारी से देश के विभिन्न हिस्सों में संभावित आतंकवादी हमले पहले से संभव हैं।


गिरफ्तार किए गए नौ आरोपियों की पहचान की गई है - मुर्शिद हसन, इयाकुब विश्वास और मोसरफ हुसैन, ये तीनों वर्तमान में एर्नाकुलम, केरल में स्थित हैं; नजमुस साकिब के अलावा, अबू सुफियान, मन्नुल मोंडल, लेउ यीन अहमद, अल मामुन कमाल और अतितुर रहमान, सभी आर / ओ मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल। केरल में गिरफ्तार लोगों में सभी नौ पश्चिम बंगाल के हैं। एनआईए ने पहले पश्चिम-बंगाल और केरल सहित भारत के विभिन्न स्थानों पर अल-कायदा के गुर्गों के एक अंतर-राज्य मॉड्यूल के बारे में सीखा था और 11 सितंबर, 2020 को इस संबंध में एक मामला दर्ज किया था। समूह महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर आतंकवादी हमलों की योजना बना रहा था। भारत में निर्दोष लोगों को मारने और उनके दिमाग में आतंक फैलाने के उद्देश्य से, एनआईए ने कहाकी गई नौ गिरफ्तारियों में से छह पश्चिम-बंगाल और तीन केरल की थीं। डिजिटल उपकरणों, दस्तावेजों, जिहादी साहित्य, तेज हथियार, देश-निर्मित आग्नेयास्त्रों, स्थानीय स्तर पर निर्मित शरीर कवच, घर बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले लेखों और साहित्य सहित बड़ी मात्रा में घटिया सामग्री को अपने कब्जे से जब्त कर लिया गया है। पटाखे, स्विच और बैटरी के बक्से, जो एनआईए ने कहा कि आईईडी इकट्ठा करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था, मुर्शीदाबाद में अबू सुफियान के घर से गिरफ्तार आरोपियों से बरामद किया गया था। नौ आतंकवादियों को पुलिस हिरासत और आगे की जांच के लिए केरल और पश्चिम बंगाल में संबंधित अदालतों के समक्ष पेश किया जाएगा।

Next Story Older Post Home

No comments

Post a Comment

Don't Miss
© all rights reserved
made with by templateszoo